WordPress क्या है।

Hello dosto…

आप एक ब्लॉगर है तो आपका पता ही होगा कि wordpress क्या है जो लोग नही जानते है में इस पोस्ट में इसी के बारे में बताऊंगा की वर्डप्रैस क्या है।

ब्लॉगिंग में बहुत से प्लेटफार्म है जो 1st पे वर्डप्रैस है और 2nd पर ब्लॉगर है। शरुआती में हर एक न्यू bloggers Blogger प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग करना शरू करते है उसके बाद ही वर्डप्रैस पर आते है। और जिनको ये नही पता है कि वर्डप्रेस क्या है। में उनको इस पोस्ट में इसी के बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है।

WordPress क्या है।

वर्डप्रैस एक CMS(open source आcontent management system है। जो PHP और mysql पर लिखा गया है। वर्डप्रेस के माध्यम से हम अपने जानकारी को लोगो के साथ शेयर कर सकते है। वर्डप्रैस को Matt Mullenweg और Mike Little के द्वारा 27 मई 2003 को बनाया गया था। वर्डप्रैस पर हमें ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। इंटरनेट पर 30% वेबसाइट वर्डप्रैस पर ही बनी हुई है।

WordPress के प्रकार

वर्डप्रेस दो प्रकार के होते है बहुत से न्यू ब्लॉगर ये नही समझ पाते है कि आखिर कौन सा वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाया जाए।

1. WordPress.com

www.wordpress.com एक फ्री ब्लॉग बनाने का प्लेटफार्म है जिसपे हम अपना ब्लॉग फ्री में बना सकते तो है पर उसपे हम पैसा नही कमा सकते है। www.wordpress.com पर हमें अलग से एड्स लगाने के कोई ऑप्शन नही मिलता है आप wordpress.com पर WordAds के माध्यम से पैसा कमा सकते है। इसपे सिर्फ पर्सनल लोग ही अपना ब्लॉग बनाते है।

2.wordpress.org

WordPress.org बिल्कुल फ्री है जिसपे हमे बहुत से थीम ओर प्लगइन फ्री में मिल जाते है। wordpress.org फ्री तो है पर इसपे ब्लॉग बनाने के लिए हमें होस्टिंग और कस्टम डोमेन नाम लेना पड़ता है और होस्टिंग पर वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना पड़ता है। तब जाकर हमारा वर्डप्रैस पर ब्लॉग बनाता है। सभी bloggers इसी पर ब्लॉग बनाते है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने के फायदे

* यह मुफ़्त है:- वर्डप्रेस का उपयोग करना फ्री है। आपकी वेबसाइट के डिज़ाइन और कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए हजारों मुफ्त थीम और प्लगइन्स हैं। हालांकि आपको वेब होस्टिंग के लिए pay करना होगा।

* यह सीखना आसान है।:- वर्डप्रैस एक फ्री सोफ्टवेर है। और यह सीखने में बहुत आसान है। क्योंकि इसमें हमें हज़ारो थीम और प्लगइन फ्री में मिल जाते है। और साथ मे हम बिना किसी टेक्निकल जानकारी के भी वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते है।

* कम्यूनिटी : दुनिया के सभी प्रमुख शहरों में वर्डप्रैस के बारे में “वर्डकैम्प” सम्मेलन हैं। ये अधिक जानने, मज़े करने और अन्य ब्लॉगर्स से मिलने का एक शानदार अवसर हैं।

* सुंदर डिजाइन : wordpress पर हमें ज्यादा तर थीम फ्री में उपलब्ध है। और इसपे हम बिना कोई कोडिंग के आसानी से एक अच्छी डिज़ाइन दे सकते है। इसपे सबसे अच्छी बात तो यह है कि एक क्लिक में थीम इनस्टॉल करने के ऑप्शन मिलता है और पूरी कस्टमाइज करने का भी।

* यह SEO-Optimized है: आप हमेशा चाहते है कि आपकी वेबसाइट SEO रेडी हो और खोज इंजन में अच्छा रिजल्ट आये तो wordpress fully SEO Optimize है। नोट:- हम आपको Yoast SEO plugin इंस्टॉल करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह फ्री भी है और बहुत ज्यादा पॉपुलर भी हैं।

* पैसा कमाने में आसानी: वर्डप्रेस आपको अपनी साइट पर जितने चाहे विज्ञापन देने की अनुमति देता है। वर्डप्रेस पर ऐसे प्लगइन्स हैं जो आपकी साइट पर विज्ञापन जोड़ेंगे। और Google Adsense जैसी सेवा के लिए साइन अप करके उनके एड्स लगाकर पैसा कमा सकते है। और बहुत से तरीक़े से पैसा कमा सकते है।

* सुरक्षा: वर्डप्रेस कोर को सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसे और भी मजबूत बनाने के लिए हमेशा फिक्सिंग चल रही है। और सुरक्षा प्लगइन्स की उपलब्धता और एक अच्छे वेब होस्ट के साथ आप अपनी साइट की सुरक्षा कर सकते हैं

* मल्टीमीडिया सक्षम:- यदि आप अपनी साइट पर छवियों Youtube वीडियो, ट्वीट्स और साउंडक्लाउड ऑडियो को जोड़ना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस के साथ कर सकते हैं। क्योंकि इसपे आपको बहुत से प्लगइन मिल जाएंगे जिसके मदद से आप सभी चीजों को आसानी से कंट्रोल कर सकते है।

WordPress.com Vs WordPress. Org में कौन बेहतर है।

अभी आपके दिमाग मे ये कंफ्यूज होगा कि WordPress.com और wordpress.org में कौन बेहतर है और कौन अच्छा है। में ज्यादा इस पोस्ट को लंबा तो नही करूँगा लेकिन सिंपल भाषा में बता देता हूँ।

1.Wordpress.com पर हम फ्री में ब्लॉग बना सकते है जबकि wordpress.org पर ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन नाम और Hosting की जरूरत पड़ती है।

2. WordPress.com पर हमें पूरी कंट्रोल नही मिलता है जबकि wordpress.org पर हमें पूरा कंट्रोल मिल जाता है।

3. WordPress.com पर हमें पूरी फ्यूचर का लाभ उठाने के लिए ज्यादा रकम pay करना होता है जबकि wordpress.org पर हम सभी फ्यूचर फ्री में उठा सकते है।

4. WordPress.com पर हम अपना एड्स नही लगा सकते है। जबकि WordPress.org पर हम अपनी पसंदीदा एड्स लगा सकते है।

5. WordPress.com पर ब्लॉग बनाने के बाद आपको एक Free में subdomain नाम फ्री में मिल जाता है जो wordpress. com है। जबकि wordpress.Org पर हमें कस्टम डोमेन नाम ऐड करना पड़ता है।

नोट:- आपको अब पता चल गया होगा कि को से प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना सही होगा। अगर आप ब्लॉगिंग से सीरियस में पैसा कमाना चाहते है। तो WordPress.org पर ब्लॉग बनाये।

WordPress.org पर ब्लॉग बनाने के लिए क्या क्या चीज की जरूरत पड़ती है।

सभी प्रो ब्लोग्गेर्स wordpress.org पर अपना ब्लॉग बनाते है। क्योंकि इसमें हमे बहुत से चीजे फ्री में मिल जाता है हम यहां पर फ्री में बहुत से थीम और प्लगइन को डाउनलोड कर सकते है और उसका उपयोग कर सकते है।

अगर आप ब्लॉगिंग की वर्ल्ड में न्यू है तो आपके माइंड में यह आ रहा होगा कि WordPress.org पर ब्लॉग बनाने के लिए क्या क्या चीजे की जरूरत पड़ती है।

1. सबसे पहले हमें एक होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। इंटरनेट पर आपको बहुत से वर्डप्रैस होस्टिंग प्रोवाइडर मिल जाएंगे लेकिन के आपको कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग लेने का recommend करूँगा क्योंकि में भी इसी कंपनी का होस्टिंग उपयोग करता है। ex:- Hostgator, Bluehost,Godaddy etc. आप इन सभी होस्टिंग प्रोवाइडर से कम दाम में अच्छी होस्टिंग खरीद सकते है। आप मात्र 99₹ पेर महीना से होस्टिंग खरीद सकते है।( अगर आप होस्टिंग खरीदने के बारे में सोच रहे है एक बार नीचे कमेंट करें में आपको 30-50% की छूट दिला सकता हूँ।

2. डोमेन नाम हमारे लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसपे ही तो हमारा ब्लॉग ओपन होता है। आपको बहुत से कंपनी मिल जाएंगे डोमेन नाम खरीदने के लिए, अगर आप एक अच्छा से कंपनी से डोमेन नाम खरीदना चाहते है। तो Godaddy से खरीद सकते है। मेरा सभी डोमेन इसी पर रिजिस्टर है। अगर आपका बजट 100₹ से कम दाम में डोमेन नाम खरीदने का बिचार हैं तो मेने ऐसे 5 डोमेन नाम के बारे में बतया है जो 100₹ से भी कम में मिलता है।

अब आपको पता चल गया होगा कि wordpress.org पर ब्लॉग बनाने के लिए क्या क्या जरूरी है। अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो कमेंट करे।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको कही पर भी कोई प्रॉब्लम हो तो आप तुरंत मुझे कांटेक्ट करें।🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here