Windows opreting system क्या है।

Hello dosto…

आज हम कंप्यूटर में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बात करेंगे जो माइक्रोसॉफ्ट का windows Operating System है। आपको पता ही होगा कि यह कंप्यूटर में सबसे ज्यादा (windows Operating System ) उपयोग किया जाता है।

यह ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर,लैपटॉप और मोबाइल में भी उपयोग किया जाता है। तो आज हम इस पोस्ट के बारे में जानेंगे तो चलिए जानते है।?

Windows operating system kya hai.

Windows Operating System क्या है।

Windows को सबसे पहले 1985 में माइक्रोसाफ्ट के द्वारा बनाया गया। यह एक ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस (GUI) है जो यूजर को देखने,बातचीत करने और कुछ एप्लीकेशन को ओपन करने के लिए और भी आसान कर देता है। विंडोज का आकार आयताकार दिया हुआ है और इसी आयात के अंदर सभी एप्लिकेशन होते है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम खिड़कियो(windows) पर रखा है जिसका मतलब है कि एक समय मे बहुत से काम करना है।

हैकर कैसे बने।

Windows के सभी संस्करण

विंडोज जब से लांच हुआ तब उसका बहुत से वर्शन लांच किया गया है हम सभी वर्शन के बारे में अच्छी से उल्लेख करेंगे।?

*Windows 1.0

इस वर्शन को 1985 में विंडोज होने के बाद लांच किया गया था यह विंडोज का 1st version था। और इसके बाद windows ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ज्यादा ही पॉपलुर हुआ।

*windows 2.0

Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पॉपलुर होने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने 1987 में windows 2.0 को लांच किया और पहले वर्शन से इसमें कुछ ज्यादा इम्प्रोवमेंट किया गया। इसमें यूजर इंटरफ़ेस और मेमोरी मैनेजमेंट को बहुत सुधार किया गया। और इसी के साथ मे इसमें कीवर्ड शॉर्टकट का फ्यूचर आया।

*Windows 3.0

इस वर्शन को 1990 में जारी किया गया था। windows 3.0 में डिज़ाइन का सुधार किया गया और इसमें एप्लीकेशन को सुरक्षित मोड में चलाने के लिए फ्यूचर आया। माइक्रोसॉफ्ट ने इस वर्शन को c और असेम्बली भाषा मे फिर से लिखा था। 1994 तक 3.2 वर्शन को लांच किया जा चुका था।

*Windows NT(4.0)

Windows NT का मतलब है विंडोज 4.0 इस वर्शन को 2000 में रिलीज किया गया था। इसे C++ भाषा मे लिखा गया था। इस वर्शन को आर्किटेक्चर डिज़ाइन में बनाया गया था। ताकि सभी काम करने में सक्षम होना चाहिए था। इस विंडोज का मुख्य काम मालवेयर को रोकना था। फिलहाल में यह वर्शन बन्द है।

*Windows CE 5.0

इस वर्शन को 9 जुलाई 2004 में रिलीज किया गया था। यह माइक्रोसॉफ्ट का अब तक खुला ऑपरेटिंग सिस्टम था। यह वर्शन मोबाइल में भी सपोर्ट करता था। यह वर्शन अभी बन्द हो चुका है।

*Windows CE 6.0

यह विंडोज का 6th वर्शन था इस वर्शन में इंटरनेट एक्सपोलर और मोबाइल ब्राऊज़र करने का क्षमता था। यह वर्शन अभी बन्द हो चुका है।

*windows 7

windows 7 NT परिबार का हिस्सा के रूप में बनाया गया था। यह 22 अक्टूबर 2009 को इसे जारी किया गया था। यह सबसे पॉपुलर विंडोज का वर्शन था जिसे दुनिया भर में 2018 तक 35.55% कंप्यूटर में स्थापित था। इस वर्शन में लिखाबट की पहचान में प्रगति हुईं। इसमें मल्टी कोर में बहेतर प्रदर्शन हुई। बेहतर बूट ओर डायरेक्ट एक्सेस जैसे फ्यूचर शामिल हुए।

*Windows 8

विंडोज 8 को टेबलेट पर उपयोगकर्ताओं के लिए बड़े पेशकश किये गए यह टेबलेट के लिए बहुत ही अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम था। इस वर्शन में बहुत से फ्यूचर शामिल हुआ था।

*Windows 10

इस वर्शन को 29 जुलाई 2015 को जारी किया गया था। windows 8 को संशोधित कर के विंडोज 10 को बनाया गया था जिसमे जो कमी थी उसे पूरा किया गया। यह अब तक का सबसे अच्छा वर्शन था।

Note:- विंडोज के बहुत से वर्शन है आप इसे देखने के लिए यहां पर क्लिक करें।

कुछ विंडोज के वर्शन जो अब विकशित नही हो रहे है

ब्लॉगर क्या है।

तो अभी के जमाने मे सभी कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग करते ही होंगे तो आप जानते ही होंगे कि windows Operating System का क्या फायदे है।

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ कमी लगी हो या फिर में कुछ भूल गया हूँ तो आप नीचे को कमेंट कर सकते है। आप इस पोस्ट को अगर खुद से एडिट करना चाहते है तो नीचे कमेंट करें।?

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here