SEO(Search Engine Optimization) क्या है।

Hello Dosto…

सभी ब्लोग्गेर्स को ये पता है कि SEO(Search Engine Optimization) ब्लॉग के लिए कितना जरूरी होता है। चाहे वो न्यू ब्लॉगर हो या फिर पुराने ब्लोग्गेर्स, लेकिन SEO(Search Engine Optimization) पर ज्यादा ध्यान देते है।

खाश कर न्यू ब्लोग्गेर्स इसके बारे में ज्यादा जानकारी जानने की कोशिश करते है। क्योंकि शरुआती में उन्हें SEO(Search Engine Optimization) पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। ताकि ब्लॉग सही से सर्च इंजन में रैंक कर सकें। इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते है।

Search Engine optimization kya hai.

SEO(Search Engine Optimization) क्या है।

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization है। यह एक ऐसा टूल है जिसके मदद से किसी भी ब्लॉग/वेबसाइट के पोस्ट को सर्च इंजन में 1st पेज पर उपयोगकर्ता के अनुसार उसको सर्च रिजल्ट देता है। सभी पॉपुलर सर्च इंजन SEO के अनुसार ही काम करते है जिस ब्लॉग का SEO सेटिंग जितना अच्छा रहता है उस ब्लॉग का सर्च इंजन में रैंक उतना ज्यादा होता है।

black हैट Seo और white हैट Seo क्या है।

SEO(Search Engine Optimization ) काम कैसे करता है।

सभी सर्च इंजन Google,Bing,yahoo जैसे सर्च इंजन सभी SEO के अनुसार काम करते है। जब कोई उपयोगकर्ता सर्च इंजन में कुछ सर्च करता है तो सभी सर्च इंजन यही चाहते है कि हमारे यूजर को अच्छी से अच्छी रिजल्ट मिले जिसके लिए वो SEO का इस्तेमाल करते है। और यूजर द्वारा खोजे गए क्वेरी को बहुत से ब्लॉग से analyse किया जाता है। और उन क्वेरी को सर्च रिजल्ट में शो कराया जाता है जिसमे सभी प्रकार की जानकारी शामिल हो। गूगल 200 से भी ज्यादा टूल्स का उपयोग करता है ताकि यूजर को अच्छी रिजल्ट मिल सकें।

Seo(Search Engine Optimization) ब्लॉग के लिए क्यो जरूरी है।

जैसा कि मैने ऊपर आपको बताया कि जिस ब्लॉग का Seo जितना अच्छा रहता है उस ब्लॉग को सर्च इंजन में उतना अच्छा रैंक मिलता है। सभी सर्च इंजन SEO के अनुसार काम करते है। सभी सर्च इंजन किसी भी रिजल्ट को शो करने से पहले उन ब्लॉग का SEO देखते है जो ब्लॉग सर्च इंजन में शो होने वाला है। उन ब्लॉग का SEO जितना अच्छा रहता है उन ब्लॉग को सर्च इंजन में उतना ज्यादा शो होने का चांस रहता है। एक बात जान लीजिए आप Seo के बिना ब्लॉगिंग में फैल हो जाएंगे। तो आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग के लिए SEO(Search Engine Optimization कितना जरूति है।

SEO(Search Engine Optimization) कितने प्रकार के होते है।

वैसे SEO बहुत प्रकार के होते है। लेकिन इनकी 2 प्रोसेस होते है। जो कि है।

1.On Site Page SEO

On page seo का मतलब यह कि कोई भी ब्लॉग/वेबसाइट किसी भी सर्च रिजल्ट में 1st पेज से अपना ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना ही on पेज seo कहलाता है। या फिर सिंपल भाषा मे कहूँ तो पोस्ट को लिखते समय सभी जरूरी चीजों को on page Seo कहते है। हर न्यू ब्लोग्गेर्स को On Page Seo की सेटिंग करना बहुत जरूरी होता है। on Page Seo में जरूरी चीजें शामिल होते है।जैसे:-

  • Keyword Research:- ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में लाना Keyword का भी एक बड़ा महत्व होता है। आपको बहुत से keyword research टूल मिल जाएगा।
  • Technical editing:- ब्लॉग पोस्ट को थोड़ा technical Editing करना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। जिसमें से blog को क्रोल करना और वेब पेज को इंडेक्स करना होता है और साथ मे इंटरनल एरर को ठीक करना।
  • On Site Optimization:- इसमे अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करना है जैसे कि यूजर को सभी चीजें आसानी से मिल जैसे कि सर्च आइकॉन,ब्लॉग स्ट्रेक्चर , इम्पोटेंट केटोगेरी,मेनू नेविगेशन etc.

ऊपर में दिए सभी चीजें On Pgae Seo बीके तहत आता है। जो SEO के लिए कही न कही पे जरूरी होता है।

2.off Site Page Seo

Off Page Seo में हमारे ब्लॉग को अच्छी से डिज़ाइन करना,good इंटरनल लिंक , और भी जरूरी चीजें ऐड करना होता है। Off Page Seo की सेटिंग नोरमोली सभी ब्लोग्गेर्स कर लेते है। जो On Page Seo के साथ साथ Off Page Seo की सेटिंग भी करना होता है अगर दोनों सेटिंग अच्छा रहता है तो हमारे ब्लॉग को जल्दी Seo जल्दी इम्प्रूव होता है। Off Page Seo में शामिल रहते है।

  • Content:- सभी ब्लॉग में सबसे ज्यादा जरूरी उनकी कंटेंट होता है इसी कंटेंट पर हमरा ब्लॉग का वैल्यू होता है। कंटेंट को जितना ज्यादा अच्छा लिखोगे उतना ज्यादा विजिटर उस कंटेंट पर अट्रेक्टिव होंगे।
  • Backlink ;- हर नई ब्लॉग को रैंक कराने के लिए बैकलिंक भी बहुत जरूरी होता है बैकलिंक की मदद से हम अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करा सकते है पर बहुत से लोग बेकार के बैकलिंक बनाते है जिससे उनके ब्लॉग पर बुरा इफ़ेक्ट पड़ता है अगर आप बैकलिंक बनाना चाहते है तो अच्छे वाली वेबसाइट पर खुद से बैकलिंक बनाये ताकि आपको रियल बैकलिंक मिल सकें।

ऊपर में दिए हुए चीज ये सभी ऑफ पेज seo के तहत आता है off page seo के बारे में आपको बहुत जल्द ज्यादा जानकारी मिल जाएगा।

seo की जानकारी सीखने के लिए टॉप 5 ब्लॉग

Note:- अगर आप बैकलिंक बनाना चाहते है तो ब्लॉग पर कमेंट करके बना सकते है क्योंकि ये एक बहुत अच्छा तरीका है बैकलिंक बनाने का।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा जानकारी अच्छा लगा होगा। अगर आप SEO(Search Engine optimization) के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पर डेली विजिट करें क्योंकि में अभी SEO से रिलेटेड सभी जानकारी को शेयर कर रहा हूँ।

SEO की पूरी जानकारी जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।🙂

अगर आपको SEO से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए या कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करें।

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here