Blog और Website में क्या फर्क है।

Hello dosto…?

ब्लॉगिंग की शरुआती कैरियर में लोग ये नही समझ पाते है कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है। और वो प्रो ब्लॉगर से यही सवाल पूछते है कि blog और website में क्या फर्क है। शायद आपको पता न हो लेकिन इंटरनेट पर इस सवाल को बहुत पूछते है।
इस पोस्ट में आपको में इसी के बारे में बताऊंगा की ब्लॉग और वेबसाइट पर क्या अंतर है ताकि आप को पता चले कि  blog और Website में क्या फर्क है और आप इसके बारे में अच्छा से जान सकते तो चलिए जानते है।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या फर्क है।

Blog क्या है।?

ब्लॉग एक वेब लोग है इस वर्ड का सम्बंध इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। इसे बनाने के लिए हमे कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा की जरूरत नही होता है हम बिना प्रोग्रामिंग भाषा से ब्लॉग को आसानी से बना सकते है। इसमें अलग अलग लेख होते है जिसे हम ब्लॉग पोस्ट कहते है। इसके माध्यम से हम अपनी जानकारी को लोगो के साथ साझा करते है। पहले ब्लॉग को वेबलॉग कहा जाता था लेकिन बाद में इसे ब्लॉग कहा जाने लगा।
एक ब्लॉग को एक व्यक्ति या कई समूह के द्वारा एक साथ मैनेज किया जाता है। ब्लॉग सबसे ज्यादा लोकप्रिय है लोकप्रिय होने की वजह से बहुत से कॉपरेटिव कंपनी, सेवा प्रदाताओं ने खुद का ब्लॉग बनान शरू किया।

Website क्या है।?

वेबसाइट का मतलब यह कि एक वेब पर एक साइट होना। वेबसाइट बनाने के लिए हमे प्रोग्रामिंग भाषा की जरूरत पड़ती है जो किसी भी भाषा HTML, Python,css और java और javascript हो सकता है। वेबसाइट को इन भाषा की मदद से बनाया जाता है तब
जाकर इंटरनेट पर एक वेबसाइट लाइव होता है। आप को शायद पता न हो पर एक ब्लॉग वेबसाइट का रूप ले सकता है पर वेबसाइट ब्लॉग का रूप नही ले सकता है।

1.blog और वेबसाइट में फर्क होने का कारण

हमने ऊपर?अभी थोड़ी से जानकारी जानी है अब हम यहां पर ब्लॉग और वेबसाइट में क्या फर्क है उसके बारे में बात करेंगे।

1. एक वेबसाइट को आम तौर पर नियमित रूप से अपडेट नही किया जा सकता है क्योंकि वेबसाइट पर सभी पेज बहुत ही स्थिर रहता है जबकि हम ब्लोग को नियमित रूप से अपडेट कर सकते है। और बहुत ब्लॉगर तो ब्लॉग पर डैली पोस्ट करते है

2.एक ब्लॉग की तुलना आप एक अखबार से कर सकते है जिसमे आपको नियमित रूप से डैली अपडेट मिलता है। और आप ब्लॉग पर पुराने पोस्ट को ब्राउज़र की मदद से पढ़ सकेते है। अगर आप एक ब्लॉग पर सदस्यता लेते है तो आपको डैली नियमित रूप से अपडेट मिलता है जबकि आपको वेबसाइट पर नही मिल सकता है।

3.एक ब्लॉग में हमें कमेंट करने का ऑप्शन मिलता है इससे हमे ये फायदे होता है की हम ब्लॉग के ऑथर से बातचित कर सकते है जबकि वेबसाइट में हम नही कर सकते है।

4.एक ब्लॉग को हम कई तरह से खन्डित कर सकते है जबकि वेबसाइट को खंडित करने के लिए हमे एक टीम की जरूरत पड़ती है।

2.blog और website में फर्क होने का कारण

1. वेबसाइट की सामग्री बहुत स्थिर है यह ब्लॉग की तुलना में बार बार नही बदलता है।

2.एक वेबसाइट के रूप ओर स्वरूप हमेसा आपचारिक होता है।

3.वेबसाइट में कमेंट करने के लिए बॉक्स नही होता है वेबसाइट में हमे कांटेक्ट उस फॉर्म,फ़ोन नंबर और ईमेल के माध्यम से कांटेक्ट कर सकते है।

Blog

1.एक ब्लॉग पर सभी सामग्री गतिशील होता है। इसे दैनिक,सफ्ताहिक या मंथली के आधार पर कई बार नियमित अपडेट कर सकते है।

2.ब्लॉग की थीम और लुक वेबसाइट से बहुत अलग होती है।

3. एक ब्लॉग पर कमेंट की माध्यम से हमेशा विजिटर और लेखक से हमेसा बात होती रहती है।

4.ब्लॉग प्रचार के बिना बहुत से उत्पादो और सेवाओं के बिना बहुत से जानकारी प्रदान करती है।

तो दोस्तों इन्ही कारणों के की वजह से ब्लॉग और वेबसाइट को अलग करती है पर आप एक बात जान ले एक ब्लॉग वेबसाइट हो सकती है पर एक वेबसाइट एक ब्लॉग नही हो सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपको ब्लॉग और वेबसाइट के बारे में जानकारी मिल गई होगी अगर हमारा पोस्ट अच्छा लगे तो नीचे? कमेंट करें।?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here